Anushka IAS Join Today For Sure Success
Anushka IASAnushka IASAnushka IAS
(Monday- Saturday)
anushkaiasudaipur@gmail.com
Anushka Marg, Sector 3, Udaipur

रूस-यूक्रेनी युद्ध भारतीयों की जेब ढीली करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

रूस-यूक्रेनी युद्ध भारतीयों की जेब ढीली करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुआ युद्ध अब भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय बनता जा रहा है. एसबीआई की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक संभावना है कि अगर दोनों देशों के बीच जारी यह जंग लंबी खिंची तो कच्चे तेल के दाम और बढ़ जाएंगे, जिसके बाद भारत को करीब एक लाख करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ सकता है|
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है, “2014 के बाद पहली बार तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है”। यह यूएस फेडरल रिजर्व और उसके साथी केंद्रीय बैंकों के लिए चिंताजनक है। क्योंकि वे अब महामारी से उबरे बिना एक और संकट का सामना कर रहे हैं। कोरोना के कारण महंगाई पहले ही एक बड़ा सिरदर्द बन चुकी है। 24 फरवरी 2022 को भारत का बेंचमार्क स्टॉक मार्केट इंडेक्स बीएसई एसएंडपी 24 फरवरी को 4.7 फीसदी गिरा है।
भारत के पांच राज्यों में हो रहे चुनाव के बीच तेल की किल्लत को लेकर पहले ही बवाल हो चुका है। अब रूस-यूक्रेन संकट ने इस मुश्किल को और बढ़ा दिया है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों को नवंबर 2021 से स्थिर रखा गया है, जब भारत में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल थी। इस साल के आर्थिक सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि अगले वित्त वर्ष में कच्चे तेल की कीमतें 70-75 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में बनी रहेंगी।
यदि कच्चे तेल की कीमतें मौजूदा स्तर पर बनी रहती हैं, तो ईंधन की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर से अधिक की वृद्धि करनी होगी, जब तक कि सरकार केंद्रीय उत्पाद शुल्क को कम करने या पेट्रोलियम सब्सिडी बढ़ाने के लिए तैयार नहीं होती है। ये दोनों फैसले बड़े पैमाने पर बजट में की गई गणना में गड़बड़ी कर सकते हैं। कीमतों में तेज वृद्धि से मुद्रास्फीति, आर्थिक संकट और राजनीतिक असंतोष की संभावना है। प्रकाश की एक किरण, या उम्मीद के मुताबिक, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार है, जो लगभग 630 अरब डॉलर है।
पेट्रोल (रूस-यूक्रेन युद्ध) की कीमत में वृद्धि का असर वाहन के व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं पर ही पड़ेगा। वहीं, डीजल की कीमत परिवहन को महंगा कर देगी। यह उत्पादन के लिए कच्चे माल के परिवहन और फिर अंतिम उत्पादों की डिलीवरी के लिए उपयोग की जाने वाली हर चीज की कीमत में वृद्धि करने के लिए बाध्य है। यानी इसका असर लगभग हर जगह देखा जा सकता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की शोध रिपोर्ट में मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्यकांति घोष ने दावा किया है कि “युद्ध के लंबे समय तक चलने से सरकार के राजस्व में 95 हजार करोड़ रुपये से एक लाख तक की कमी हो सकती है। अगले वित्तीय वर्ष में करोड। ”
रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर 2021 से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत आसमान छू रही है। यहां आपको बता दें कि अगर कच्चे तेल की कीमत 100 से 110 डॉलर के दायरे में रहती है तो वैट के ढांचे के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमत मौजूदा दर से 9 से 14 रुपये प्रति लीटर ज्यादा होगी . अगर सरकार उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कीमतों में बढ़ोतरी को रोक देती है तो इसके मुताबिक सरकार को हर महीने 8,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ेगा |
जापान की शोध कंपनी नोमुरा ने रिपोर्ट में कहा है कि “भारत एक बड़ा तेल आयातक है और यही कारण है कि अगर युद्ध लंबा चला तो भारत के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी”. रिपोर्ट के मुताबिक, तेल की कीमतों में हर 10 फीसदी की उछाल के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर में करीब 0.20 फीसदी की गिरावट आएगी। इसके अलावा थोक महंगाई दर में 1.20 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जबकि खुदरा महंगाई दर में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, इसके अलावा घरेलू कोयले की आपूर्ति को लेकर भी सरकार पर दबाव बढ़ेगा।
भारत तेल से लेकर आवश्यक बिजली के सामान और मशीनरी के साथ-साथ मोबाइल-लैपटॉप और अन्य गैजेट्स के लिए दूसरे देशों से आयात पर निर्भर है। अधिकांश मोबाइल और गैजेट चीन और अन्य पूर्वी एशियाई शहरों से आयात किए जाते हैं और अधिकांश कारोबार डॉलर में किया जाता है। यदि युद्ध के दौरान रुपये का इसी तरह अवमूल्यन होता रहा तो देश में आयात महंगा हो जाएगा। विदेशों से आयात होने के कारण इनके दाम निश्चित होते हैं, यानी मोबाइल और अन्य गैजेट्स पर महंगाई बढ़ेगी और आपको ज्यादा खर्च करना पड़ेगा।
भारत यूक्रेन को दवाओं, बॉयलर मशीन, तिलहन, फल, कॉफी, चाय, मसाले और कई अन्य वस्तुओं सहित बड़ी संख्या में वस्तुओं की आपूर्ति करता है। अकेले यूपी के गाजियाबाद में करीब 80 से 100 ऐसी फैक्ट्रियां हैं, जिनका सीधा कारोबार यूक्रेन से है। युद्ध के कारण कुछ भी आयात या निर्यात नहीं किया जा रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध न केवल पेट्रोकेमिकल्स को महंगा बना देगा बल्कि आपूर्ति संकट को भी गहरा कर सकता है जो सीधे हमारे भोजन और कृषि से संबंधित हैं। खाद्य तेल और कुछ उर्वरकों के लिए हम केवल आयात पर निर्भर हैं।
भारत अपना 80 प्रतिशत कच्चा तेल विदेशों से खरीदता है। मुख्य मूलभूत संकट खाद्य तेल और इसकी निरंतर आपूर्ति का है। भारत सूरजमुखी तेल की जरूरतों और खपत का लगभग 98 प्रतिशत आयात करता है। इसका लगभग 93 प्रतिशत यूक्रेन और रूस से भी आयात किया जाता है। भारत को लगभग 23 मिलियन टन खाद्य तेल की आवश्यकता है, जबकि घरेलू उत्पादन केवल 9 मिलियन टन के आसपास है।
देश ने दिसंबर 2021 तक 14.02 अरब डॉलर के वनस्पति तेल का आयात किया है। रूसी युद्ध और यूक्रेन सहित अन्य महत्वपूर्ण देशों के साथ संघर्ष के मद्देनजर खाद्य तेल आयात का बिल लगभग 18 अरब डॉलर या उससे अधिक तक पहुंच सकता है। यदि रूस से प्राकृतिक गैस की आपूर्ति कम हो जाती है, तो अमोनिया और यूरिया की आपूर्ति भी प्रभावित होगी, इसलिए इनकी कीमतों में वृद्धि होगी। इन उर्वरकों का उपयोग कृषि के लिए खाद के रूप में किया जाता रहा है।
भारत अपने रक्षा उपकरणों और हथियारों का 63 प्रतिशत से अधिक रूस (रूसो-यूक्रेन युद्ध) से आयात करता रहा है। दुनियाभर के शेयर बाजारों की तरह भारतीय बाजार भी युद्ध जैसी स्थिति के डर का शिकार हो रहे हैं, ऐसे में वहां भी लोगों को परेशानी हो रही है.
तो कुछ समय के लिए हम भारतीय अभी इस मुहावरे को साकार होते देख रहे हैं "करे कोई भरे कोई", इसलिए भारत को आत्मनिर्भर बनना चाहिए और मजबूरी में अपनाए गए वैश्वीकरण के दुष्परिणामों से खुद को बचाना सीखना चाहिए।

At vero eos et accusamus et iusto odio digni goikussimos ducimus qui to bonfo blanditiis praese. Ntium voluum deleniti atque.

Melbourne, Australia
(Sat - Thursday)
(10am - 05 pm)